क्यों जर्मन शेफर्ड को सबसे समझदार डॉग ब्रीड कहा जाता है?

german shepherd - क्यों जर्मन शेफर्ड को सबसे समझदार डॉग ब्रीड कहा जाता है।

जैसा की इस ब्रीड के नाम से ही पता लग रहा है।
यह ब्रीड जर्मनी देश से है। इस ब्रीड को वह प्रोडूस किया था।
जर्मन शेफर्ड एक बहुत ही समझदार डॉग ब्रीड है।
इसकी समझदारी की वजह से दुनिया में काफी चर्चा में रहती है।
यह ब्रीड दिखने में काफी अच्छी लगती है।

जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड का स्टैंडर्ड

  • मेल डॉग की ऊंचाई 24 – 26 इंच होती है।
  • फीमेल डॉग की ऊंचाई 22 – 24 इंच होती है।
  • मेल डॉग का वजन 34 – 44 किलो होता है।
  • फीमेल डॉग का वजन 23 – 33 किलो होता है।
  • जर्मन शेफर्ड डॉग की एक औसत उम्र 12 साल होती है।
  • बाकी आपके डॉग की उम्र आपकी देख भाल के ऊपर होती है।
  • इस ब्रीड की फीमेल एक बार में औसत 5 – 10 बच्चे देती है।
  • इनका रंग ब्लैक एंड तैंन होता है। पर आज कल आप सफ़ेद और कला जर्मन सेफर्ड भी देख सकते है।

इतिहास

जर्मन सेफर्ड डॉग के नाम से ही पता लगता है यह ब्रीड जर्मनी से है। इस डॉग ब्रीड को अलसेशन क नाम से भी जाना जाता था। पर प्रथम विश्व युद्ध के बाद इसका ब्रीड को जर्मन सेफर्ड के नाम से जानने लगे। इस ब्रीड को चरवाहे अपने काम में इस्तेमाल किया करते थे। भेड़ – बकरियों की देख भाल के लिए क्योकि यह ब्रीड बहुत समझदार और स्ट्रांग होती है।

इसलिए कहा जाता है सबसे समझदार डॉग ब्रीड जी

जी हां यह ब्रीड दुनिया में सबसे समझदार ब्रीड के रूप में जानी जाती है। यह एक वफादार साथी होते है। यही ब्रीड इतिहास से ही समझदारी के काम में इस्तेमाल होती है। इसके बहुत से कारण है जैसे आप इस ब्रीड को कोई भी चीज़ सिखाते है तो ये उसे बहुत जल्दी सीख जाते है। इनमे चीजों को जल्दी सीखने की योग्यता होती है। अगर आप एक जर्मन शेफर्ड लेके आये है और उसे ट्रेनिंग देना चहाते है तो ये काम आप खुद भी कर सकते है आपको किसी ट्रेनर को फीस देने की जरुरत नहीं रहेगी। यह ब्रीड काफी स्ट्रांग होती है। यह ब्रीड भागने में भी बहुत तेज होती है। यह और ब्रीड के मुकाबले में काफी तेज भागते है। यह सूंघने में भी भोत ज्यादा सक्षम होते है इनकी सूंघने की ताकत ज्यादा होती है।

जर्मन सेफर्ड के यही सब गुण देख कर सबसे ज्यादा देशो की मिलिट्री , फौज इस ब्रीड को अपनी सेना में रखती है। इनका इस्तेमाल एयरपोर्ट पर खोजी कुत्ते के रूप में भी होता है। कई बार यह आरोपी को पकड़ने में भी बहुत काम आते है। तो यही सब पॉजिटिव साइड देख कर आप इसे सबसे समझदार डॉग ब्रीड कहे सकते है।

जर्मन शेफर्ड की देखभाल है ज्यादा।

जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड की केयर थोड़ी ज्यादा है और डॉग ब्रीड की तुलना में, ऐसा हम इसलिए बोल रहे है क्योकि जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड को डाइट नुट्रिशन की कमी आते ही सीधा असर उनकी सेहत में देखने को मिल जाएगा।ऐसा इसलिए क्योकि सेफर्ड डॉग का हिप्स के यह से जो जॉइंट पैरो को जोड़ता है वो लगभग 25 डिग्री का एंगल होता तो इनके पीछे के पैर एक तरीके से थोड़े बैंड होते है। तो इन्हे हर रोज़ कैल्शियम और मल्टीविटामिन्स की जरुरत होती है।

दूसरा इनके बाल बड़े होते है तो इन्हे हर रोज़ कंगी करनी भी जरुरी होती है। बालो को अच्छा रखने के लिए इन्हे मल्टीविटामिस की बहुत जरुरत होती है। इन्हे आप नुट्रिशन इनकी उम्र के हिसाब से दे वो ज्यादा बेहतर होगा। यह एक एक्टिव डॉग ब्रीड है। आप इन्हे कम से कम 5 किलोमीटर की सैर कराए वो इनके पिछले पैरो के लिए भी बहुत जरुरी होती है। तो अगर आप एक जर्मन शेफर्ड डॉग ओनर है या एक जर्मन शेफर्ड लेने की सोच रहे है तो
यह सब जरूर ध्यान रखे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Gmail
Instagram