लासा डॉग ब्रीड किस्मत की चाबी

लासा डॉग ब्रीड किस्मत की चाबी क्यों कहा जाता है- Lhasa Apso

जी हां आपने ठीक पढ़ा लासा डॉग ब्रीड को अच्छी किस्मत के रूप में माना जाता है। यह ब्रीड तिब्बत की है। वहां इस ब्रीड को एक गार्ड डॉग के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। पर आज कल यह एक फैमिली डॉग ब्रीड के रूप में जानी जाती है।

लासा डॉग स्पेसिफिकेशन

  • मेल डॉग की ऊंचाई 9 – 11 इंच होती है।
  • फीमेल डॉग की ऊंचाई 8 – 10 इंच होती है।
  • मेल डॉग का वजन 7 – 8.5 किलो होता है।
  • फीमेल डॉग का वजन 5 – 7 किलो होता है।
  • औसतन उम्र 12 से 15 साल होती है। बाकी उम्र आपकी देख-भाल पर निर्भर करती है।
  • औसतन एक बार में लासा 3 से 5 बच्चो को जन्म देती है।
  • रंग – सफ़ेद , काला और सफ़ेद और सुनहैरा।

लासा डॉग ब्रीड का इतहास

इस डॉग ब्रीड का इतिहास तिब्बत से जुड़ा हुआ है।

जी हां तिब्बत में इस ब्रीड को एक अच्छी किस्मत की तरह माना जाता है। अगर वहाँ आपको यह ब्रीड कोई उपहार में दे रहा है। इसका मतलब है वो आपके अच्छे भाग्य की दुआ करता है। आप उनके लिए एक अच्छे इंसान है। वहाँ इस ब्रीड को गार्ड डॉग की तरह रखा जाता था। इसे बुद्धिज़्म की मोनेस्ट्री की देख भाल के लिए रखा जाता था। इस ब्रीड को शेर के रूप में देखा जाता था। इसका नाम – लासा यह तिब्बत की राजधानी से लिया गया है और ऐअपसो शब्द तिब्बत भाषा से लिया गया है। इस ब्रीड को चाइना भेजा गया था वहां इससे शिहत्जू और पॅकिंगसे डॉग ब्रीड को प्रोडूस किया गया था।

ब्रीड की जानकारी

यह एक छोटे साइज की डॉग ब्रीड है। आप इसे घर में आसानी से रख सकते है। अगर आपके घर में कम जगह भी है तो भी आप इसे आसानी से मेन्टेन कर सकते है। बस आप इसके बालो की देख भाल अच्छे से करे क्योकि इसके बाल काफी बड़े होते है। इसकी पूछ घूमी हुई होती है। यह दूसरे डॉग्स के साथ अच्छे से घुलते – मिलते नहीं तो आप इन्हे बचपन से ही सामाजिक बनाए। यह ब्रीड शिहत्जू के जैसी भी लगती है क्योकि शिहत्जू डॉग ब्रीड को प्रोडूस करने में लासा डॉग ब्रीड का इस्तेमाल किया गया था। यह एक बहुत समझदार डॉग ब्रीड है। यह इंडिपेंडेंट डॉग ब्रीड है अगर आप इन्हे घर में अकेला छोड़ कर भी बहार जा रहे है तो ये आसानी से रहे लेते है।

लासा डॉग ब्रीड की देख रेख

इसमें कोई शक नहीं की यह ब्रीड एक बहुत सुन्दर डॉग ब्रीड है। पर जो बाल इसे सुंदर बनाते है साथ ही उनकी अच्छे से देखरेख भी करनी पड़ती है। आप अपने पास एक बाल काटने की मशीन भी रख सकते है आप समय – समय पर इसके बालो को छोटा कर सकते है। इसके बालो में आप हर रोहज ब्रश और कंगी करे जिससे इसके बाल अचे रहेंगे। इनकी एक्सरसाइज आप घर में भी करा सकते है। आप इन्हे नुट्रिशन वाला खाना दे क्योकि इनके बाल मेन्टेन करने के लिए इन्हे अच्छा खाने की जरुरत होती है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Gmail
Instagram